Gav me paisa kamaye | फ्री में कमाएं 2 से 3 लाख महीना -

 अक्सर दोस्तों गांव में रहकर बहुत लोगों को गांव में पैसा कैसे कमाए इसके बारे में अच्छे से जानकारी नहीं होती है जिसके कारण दोस्तों हमें दूसरे शहर जाना पड़ता है शहर हम तो चले जाते हैं लेकिन शहर में वह रहने का किराया बिजली का किराया साथ ही दोस्तों वाहन पर भी बहुत ज्यादा खर्च आता है जिससे हम अपने परिवारिक जीवन के लिए बहुत कम पैसा ही बचा पाते हैं , लेकिन आपको हम बता दें कि गांव में रहकर भी गांव से पैसा कमाया जा सकता है गांव में बिजनेस करके आप अपने लिए अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं जिससे आप अपने परिवारिक जीवन को सुचारू रूप से व्यवस्थित ढंग से चला पाएंगे ।

तो आज मैं बताऊंगा कि आप गांव से पैसा कमाने के सरल उपाय और आप अपने गांव में खुद का बिजनेस कैसे कर सकते हैं गांव से पैसा कमाने के सही तरीके और बहुत सारे उपयोगी जानकारी देने वाला हूं ।

Gav-me-paisa-kamaye

दोस्तों आधुनिक समय में गांव में रहकर पैसा कमाने के दो माध्यम है जिसमें से एक है गांव में रहकर इंटरनेट के माध्यम से भी आप पैसा कमा सकते हैं और दूसरा बिना इंटरनेट यानी कि ऑफलाइन कार्य करके तो चलिए यहां पर हम बात करते हैं ।


Internet के माध्यम से गांव में पैसा कैसे कमाए ?


दोस्तों आधुनिक समय में इंटरनेट बहुत ही लोकप्रिय साधन बन चुका है जिसकी मदद से आप पैसा कमा सकते हैं आप इंटरनेट के माध्यम से गांव में रहकर भी पैसा कमा सकते हैं और इंटरनेट के माध्यम से शहर में भी रहकर पैसा कमा सकते हैं ।


इंटरनेट के माध्यम से सबसे लोकप्रिय और अच्छा पैसा कमाने के उपाय है जिसकी मदद से आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं जिसकी मदद से आप अपने परिवार को सुचारू रूप से चला सकते हैं साथ ही दोस्तों अपने भविष्य के लिए पैसा बचा सकते हैं ।


इंटरनेट से गांव मैं पैसा कमाने का तरीका है कि आप यूट्यूब चैनल से ब्लॉगिंग करके अमेजॉन प्रोडक्ट सेल करके फेसबुक के द्वारा इंस्टाग्राम मार्केटिंग यह सारे तरीके हैं जिससे आप ऑनलाइन गांव में रहकर भी पैसा कमा सकते हैं तो चलिए यहां पर इन सभी माध्यमों पर विस्तृत अध्ययन करें ।

Youtube चैनल बनाकर गांव में पैसा कैसे कमाए -

यूट्यूब आज के वर्तमान समय में ऑनलाइन पैसा कमाने की माध्यमों में सबसे उत्तम साधन है जिसकी मदद से आप पैसा कमा सकते हैं यह फ्री में पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है आपको युटुब चैनल स्टार्ट करने के लिए कोई भी पैसा यह किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना होता है आप अपने वीडियो क्वालिटी के दम पर यूट्यूब पर अच्छी पैसा कमा सकते हैं यूट्यूब के मदद से बहुत सारे और तरीके हैं  जिनसे आप पैसा कमा सकते हैं जैसे कंपनी का स्पॉन्सरशिप गूगल एडवरटाइजमेंट और ब्लॉक को यूट्यूब के साथ कनेक्ट करके आप और अधिक पैसा कमा सकते हैं । 


आपको यूट्यूब पर काम करने के लिए सबसे पहले युटुब चैनल क्रिएट करना होता है और उसके बाद आपको वीडियो बनाना होता है अब तो यह बहुत ही सरल हो गया है क्योंकि यूट्यूब पर छोटे-छोटे वीडियो वाले भी फीचर उपलब्ध हो गए हैं जिसकी मदद से सिर्फ आप 60 सेकंड के वीडियो पर भी पैसे कमा सकते और यह एक उत्तम साधन बन गया है आज के इस दौर में यूट्यूब पैसा कमाने का मंत्र बन चुका है ।


Blogging से पैसा कैसे कमाए -

ब्लॉगिंग भी कोई कम नहीं है ब्लॉगिंग एक ऐसा साधन है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन पैसा ऑन कर सकते हैं सिर्फ अपने लिखावट के दम पर जी हां दोस्तों ब्लॉगिंग के जरिए आप अपने लेख किसी भी तरह के जानकारी को दूसरों तक पहुंचा करके गूगल एडवर्टाइजमेंट की मदद से पैसा कमा सकते हैं ।

इसमें और ज्यादा फायदा हो जाता है जब आपको किसी कंपनी की तरफ से स्पॉन्सरशिप और अन्य एडवर्टाइजमेंट नेटवर्क का प्रयोग करते हैं तो आप कुछ ज्यादा पैसा और न कर पाएंगे ब्लॉगिंग करने के लिए दोस्तों आपको किसी भी तरह पैसा नहीं चुकाना पड़ता है आप ब्लॉगिंग भी फ्री में स्टार्ट कर सकते हैं यह बहुत ही सरल होता है सिर्फ आपको अपने ब्लॉक का एक यूआरएल बनाना होता है जो blogger.com पर बनता है blogger.com की मदद से आप अपने लिए खुद का ब्लॉग बना पाएंगे जिसकी मदद से दोस्तों आप पोस्ट लिख करके पैसा कमा सकते हैं ।


instagram से पैसा कैसे कमाए -

जबसे टिक टॉक बंद हुआ है इंस्टाग्राम ने तो मानो तहलका ही मचा दिया जी हां दोस्तों आप तो जानते ही हैं कि इंडिया बहुत सारे अन्य देशों में भी छोटे-छोटे वीडियो वाले क्लिप बहुत ज्यादा पसंद किए जाते हैं और इंस्टाग्राम पर भी छोटे-छोटे वीडियो बना करके आप पैसा कमा सकते हैं वैसे तो दोस्तों इंस्टाग्राम से डायरेक्ट आप पैसा नहीं करवा सकते हैं ।


 इसके लिए आपके अकाउंट पर अच्छे ऑडियंस होने चाहिए जिसकी मदद से आप किसी और कंपनी का स्पॉन्सर करके पैसा कमा सकते हैं लेकिन दोस्तों इंस्टाग्राम उतना ज्यादा आसान नहीं है जितना आप समझ रहे हैं क्योंकि इंस्टाग्राम पर अच्छा ऑडियंस बनाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है लेकिन दोस्तों अगर आप कृषि या किसी अन्य क्षेत्र से रिलेटेड कंटेंट क्रिएट करते हैं तो इससे भी आपके यूजर्स बन जाएंगे जो आपके वीडियोस को देखेंगे तो उससे भी आप पैसा आने कर सकते हैं ।


Photo sell करके पैसा कैसे कमाए -

ऑनलाइन दुनिया में क्या-क्या नहीं बिकता अगर आप को मैं बता दूं कि ऑनलाइन दुनिया में पिक्चर यानी की तस्वीरें भी बिकती है तो आपको विश्वास नहीं हो रहा होगा जी हां दोस्तों आप ऑनलाइन फोटो सेल करके भी पैसा ऑन कर सकते हैं आज के दौर में किसी के पास स्मार्टफोन नहीं है ,

 हर लोगों के पास स्मार्टफोन उपलब्ध है अगर आप प्रकृतिक दृश्य वाली फोटोस जो बेहतर क्वालिटी के हो उस तरह के फोटो आप कंपनी को बेच कर के भी पैसे कमा सकते हैं यह भी गांव में पैसा कमाने का बढ़िया तरीका है।


Content writting करके गाँव में पैसे कमाएं –

आप तो जानते ही हैं कि गूगल की मदद से बहुत लोग नई नई जानकारियों को पढ़ना पसंद करते हैं और इन नई नई जानकारियों को लिखने के लिए हमें बहुत सारे लोगों की जरूरत नहीं पड़ती है वैसे ही दोस्तों कंटेंट राइट करके आप पैसा कमा सकते हैं ।


अगर आपको अच्छा कंटेंट लिखने आता है यानी कि लिख दो लोगों को ज्यादा पसंद आए तो उस तरह के लेख लिख कर के भी आप गूगल लिया किसी कंपनी की मदद से पैसा कमा सकते हैं अगर आप अच्छे कांटेन्ट लेखक हैं तो आप अपने Blog के लिए भी खुद का कांटेन्ट लिख करके पैसा कमा सकते हैं ।


पैसे कमाने वाले App से –

हमारे मोबाइल फोन में ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशन उपलब्ध है जिसकी मदद से आप पैसा कमा सकते हैं लेकिन दोस्तों इन पैसों को कमाने के लिए आपको एप्लीकेशन में टाइम इन्वेस्ट करना पड़ता है यानी कि आपको गेम खेलना होता है लूडो या किसी अन्य तरह के गेम जिसकी मदद से भी आप पैसा कमा सकते हैं इसके साथ दोस्तों उसमें आपको बहुत सारे शानदार गेम मिलेंगे जिसकी मदद से आप गेम के आनंद लेकर भी पैसा कमा सकते हैं ।

दोस्तों अगर आप गांव में रहते हैं तो अमेजन फ्लिपकार्ट जैसे बड़ी-बड़ी कंपनियों को अपना प्रोडक्ट बेच करके भी पैसा कमा सकते हैं अगर आप यह सोच रहे हैं कि आप गांव में रह करके क्या बेच सकते हैं तो इसके लिए सबसे उत्तम उपाय है कि छोटे-छोटे पौधे , बीज पेंटिंग यह सभी प्रोडक्ट आप इन सभी कंपनियों के माध्यम से बेच सकते हैं । तो यह थे कुछ इंटरनेट के माध्यम से गांव में रहकर पैसा कमाने के उपाय और चलिए यहां पर अब हम बात करते हैं कि आप बिना इंटरनेट के माध्यम से भी गांव में रहकर के पैसा कैसे कमा सकते हैं ?


गांव में रहकर Buisness क्यों करना चाहिेए-

गांव में रहकर बिजनेस करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपने परिवारिक जीवन से जुड़े रहते हैं अपने गांव की संस्कृति से जुड़े रहते हैं और आपको व्यापार करने के लिए किसी और कंपनी या किसी और संस्था पर आश्रित होने की आवश्यकता नहीं होती है गांव में आप खुद का व्यापार करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।


 जिससे आप अपने परिवारिक जीवन को अच्छे से व्यतीत कर पाते है और गांव में रहकर किसी व्यापार को करने पर हम शहर में होने वाले अधिक खर्चों से बच सकते हैं क्योंकि जब हम शहर में व्यापार करते हैं तो हमें अपने व्यापार के लिए अलग से बिजली बिल घर का बिल और बहुत सारे बिल जमा करने होते हैं जिससे हमें बहुत कम ही फायदा मिलता है लेकिन गांव में ऐसा नहीं है जहां पर हम अपने घर से ही बिजनेस शुरू कर सकते हैं और साथ ही हम फिजूलखर्ची को बचा सकते हैं जो कि शहरों में हो जाती है ।


बिना internet के गांव में पैसा कैसे कमाए ?


दोस्तों इंटरनेट के माध्यम से आप तो बहुत सारे पैसा कमा ही सकते हैं लेकिन अगर आप इंटरनेट को व्यवस्थित करने में असफल है या आपको इंटरनेट का सही ज्ञान नहीं है तो आप बिना इंटरनेट के भी गांव में पैसा कमा सकते है । तो हम यहां पर बात करने वाले हैं गांव में पैसे कमाने के तरीके और पैसा कमाने के सरल उपाय जिससे आपको गांव में करने लायक बिजनेस की बार के बारे में सही जानकारी मिलेगा ।


दूध का Business करें-

गांव में दूध का बिजनेस बहुत ही सफल बिजनेस माना जाता है क्योंकि दूध के उत्पादन के लिए उत्पादित संसाधन गांव में बहुत ही अच्छे तरीके से मौजूद होता है आप भी जानते हैं कि गांव में गाय भैंस बकरी पर्याप्त मात्रा में होती है जिसकी मदद से आप दूध का बिजनेस गांव में रह कर के भी कर सकते हैं दूध एक बहुत ज्यादा उपयोगी तरल पदार्थों में से हैं जो लगभग हर लोग इसे उपयोग में लेते हैं दूध एक ऐसा संसाधन बन जाता है जिसकी मदद से आप बहुत सारे मिठाइयां का भी व्यापार कर सकते हैं । 

इस तरह दूध एक सफल तरल पदार्थ बन जाता है जिसकी मदद से आप गांव में रह कर के भी बिजनेस कर सकते हैं गांव इसलिए एक का स्रोत बन जाता है क्योंकि यहां पर गाय भैंस बकरी इन सभी जानवरों के लिए उचित मात्रा में भोजन उपलब्ध होता है जिसकी सहायता से आप बहुत आसानी से गांव में दूध का व्यापार कर सकते हैं ।


गांव में मुर्गी पालन करें-

गांव में रह करके आप मुर्गी पालन से भी बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं मुर्गी पालन एक सफल व्यापार है जिसकी मदद से बहुत लोग जो गांव में रहते हैं अपनी आजीविका चला रहे हैं बाजार में मुर्गा के मांस को कितना ज्यादा पसंद किया जाता है आप तो जानते ही होंगे जिसको आप बेच करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं इसके साथ आप मुर्गियों के अंडे को भी बेच करके पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसमें एक दिक्कत भी आ जाती है । 

आपको मुर्गी पालन करने के लिए एक व्यवस्थित जगह की जरूरत होगी मुर्गी पालन में बहुत ज्यादा गर्मी में दिक्कतें आती है गर्मियों के दिनों में आपको नियंत्रण के लिए मुर्गी फॉर्म में व्यवस्थित जल का छिड़काव और उनकी फॉर्म को वातानुकूलित बनाना बहुत ही जरूरी होता है इसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं ।


सब्जी और फल का Buisness -

आप तो जानते ही हैं भारत के अधिकतर लोग किसान है जो गांव में रहते हैं और गांव में उत्पादित होने वाले सब्जी फल और अन्य बहुत सारी वस्तुएं फिर भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं क्योंकि भारत की जनसंख्या इस कदर बढ़ रही है कि फल और सब्जियों की मांग हमेशा बहुत बनी रहती है तो इस दौर में आप फल और सब्जी का बिजनेस करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

 अगर आप फल और सब्जियों का उत्पादन बहुतायत मात्रा में करते हैं इससे और भी आप ज्यादा पैसा कमाए पाएंगे आप अपने फल और सब्जियों को दूसरे राज्यों में भेज करके भी पैसा कमा सकते हैं ।


आटा चक्की से गांव में पैसे कमाए-

गांव में उत्पादित होने वाले बहुतायत मात्रा में गेहूं चावल और अन्य उत्पादित पदार्थ जिसको उनके व्यवस्थित रूप में उपयोग में नहीं लाया जाता है उन्हें उपयोग में लाने के लिए हमें उसको आटा चक्की या किसी मिल में पिसवाना होता है उसके बाद हम उसे उपयोग में लेते हैं गांव में उत्पादित अनाजों को देखते हुए आटा चक्की मिल गांव में बहुत ज्यादा प्रचलित है जिसे आप स्थापित करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।


 यह हर लोगों की जरूरत बन जाती है क्योंकि गांव में ज्यादा लोग किसी भी अनाज को खरीदते नहीं है बल्कि उत्पादित करते हैं जिससे आटा चक्की मशीन बहुत ज्यादा लोकप्रिय बन जाती है उसकी की उपयोगिता तब बढ़ जाती है लोगों का मानना है की अपनी आवाज को मिल में पिसवा करके जो पदार्थ प्राप्त होता है वह बहुत ही शुद्ध होता है इसलिए आटा चक्की मशीन और ज्यादा लोकप्रिय बन जाती है ।

Tent house करके पैसे कमाएं -

शहरों में तो टेंट हाउस बहुत कम मात्रा में प्रयोग में लाया जाता है गांव में शादी विवाह या किसी अन्य शुभ अवसर पर टेंट की उपयोगिता बहुत ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि यहां पर हर एक रस्म रिवाज सही तरीके से होती है जिससे टेंट हाउस की उपयोगिता और ज्यादा अधिक हो जाती है टेंट हाउस का बिजनेस करके भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।


खाद एवं बीज की दुकान खोलें-


गांव में कृषि कितना ज्यादा प्रचलित होता है आप तो जानते ही हैं कृषि कार्य में उपयोग होने वाले खाद बीज लाने के लिए लोगों को शहर जाना पड़ता है लेकिन अगर आप खाद एवं बीज की दुकान गांव में ही खोल दें इससे लोगों को बहुत ज्यादा फायदा होगा और गांव में बहुत कम लोगों की दुकान होती है तो आप उसका फायदा भी ले सकते हैं इससे खरीदार आपके ही दुकान पर ज्यादा आएंगे जिससे आपका पैसा का स्रोत और अधिक हो जाएगा तो आप गांव में खाद एवं बीज की दुकान खोल करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।


चाय (Tea) की दुकान खोलें-

सुबह-सुबह चाय की चुस्कीया कौन नहीं लेना चाहता गांव में भी बहुत लोग चाय के बहुत ज्यादा शौकीन होते हैं और इस तरह गांव में चाय की दुकान खोल करके आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि चाय के आशिक चाय की चुस्की लेने वाले लोग गांव में बहुत होते हैं इस तरह आप चाय का दुकान करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

चाय की दुकान करने से आपको अपना ज्यादा समय भी नहीं देना होता है क्योंकि चाय को सिर्फ सुबह या शाम को बनाया जाता है तो इससे आप अपना समय बचा कर के भी पैसा कमा सकते हैं 


उम्मीद करता हूं यहां पर जो हमने जानकारी आपको दी है वह आपको बहुत ज्यादा पसंद आया होगा अगर आपको हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारियां पसंद आ रही है तो अपना विचार हमारे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें और अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर करें धन्यवाद !

Anish Raj

नमस्कार दोस्तों, मैं Anish, Helphindi का Technical Author &Founder हूँ. हमारा उद्देश्य है हिंदी भाषी लोगो के लिए उपयोगी और सही सटीक जानकारी प्रदान करना है ।मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को बताने और दूसरों को सिखाने में बहुत दिलचस्पी है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे -

Post a Comment

Previous Post Next Post