क्विनोआ क्या है , क्विनोआ के चमत्कारी फायदे | Benefits of Quinoa in hindi.

अमेरिकन केक में इस्तेमाल किए जाने वाला क्विनोआ शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्विनोआ का क्रेज न सिर्फ बाहर के देशों में बल्कि भारत में भी काफी है। हालांकि ये आपको सिर्फ मॉल्स या बड़े स्टोर्स पर ही मिलेगा। लेकिन अगर एक बार आप Quinoa health benefits के बारे में जान गए तो आप इसे अपनी डाइट में शामिल किए बिना नहीं रह पाएंगे। तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं कि क्विनोआ किस तरीके से आपके काम आ सकता है।

क्विनोआ के फायदे जानने से पहले आपको बता दें कि भारत में कुछ लोग इसे किनवा (kenwa) नाम से भी जानते हैं। क्विनोआ में ऐसे कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जोकि आपकी त्वचा से लेकर आपकी कई बीमारियों को मिटाने के भी काम आता है।

Benefits of Quinoa in hindi.
Benefits of Quinoa in hindi.

{tocify} $title={Table of Contents}

क्विनोआ क्या है ? ( What is Quinoa in hindi )

क्विनोआ अमेरिकन देशों में पाए जाने वाला एक अनाज है जो कि बहुत ही ज्यादा कीमती होता है इसमें बहुत सारे प्रोटीन विटामिन बहुत सारे मिनिरल्स बहुत सारे ऐसे पोषक तत्व मिल जाते हैं जो शरीर को मजबूत बनाते हैं इसलिए इसका जो मांग है भारत और  बहुत सारे अन्य देशों में भी इसका मांग बढ़ता जा रहा है यह शरीर के लिए कितना लाभदायक होता है उसके हिसाब से इसकी मांग और ज्यादा बढ़ती जा रही है जो हमारे शरीर को मजबूत तो करता ही है इसमें पाए जाने वाले पोषकतत्व हमारे हड्डियों को भी मजबूत करते हैं । 


क्विनोआ कितने प्रकार के होते हैं। Types of Quinoa in Hindi

वैसे तो अगर बात करे क्विनाओ की तो इसके बहुत सारे प्रकार ऐसे प्रकार है  बहुत ज्यादा प्रयोग लाया  है। 

  • सफ़ेद क्विनोआ
  • काला क्विनोआ
  • लाल क्विनोआ

क्विनोआ के चमत्कारी फायदे। Benefits of Quinoa

वजन कम करेगा क्विनोआ - Quinoa for Weight Loss

अगर आप अपने बढ़ते मोटापे और वजन से परेशान हैं तो आपको अपनी डाइट में क्विनोआ का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। क्योंकि ये आपके मोटापे को घटाने में आपकी मदद करेगा। दरअसल क्विनोआ का सेवन करने से तेजी से वजन घटता है साथ ही इसको खाने के बाद आपको लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती जिसकी वजह से आप ओवरइंटिंग से बचते हैं।

क्विनोआ बनाएगा हड्डियों को मजबूत - Quinoa for Muscles 

अगर आपके भी जोड़ो में या फिर कमर में दर्द रहता है तो आपको क्विनोआ(quinoa diet)  का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि ये आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के काम आता है। दरअसल क्विनोआ में मौजूद मैग्निशियम हड्डियों के निर्माण के काम आता है। साथ ही क्विनोआ में सभी 9 प्रकार के एमिनो एसिड मौजूद होते हैं जोकि शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

त्वचा के लिए - Quinoa for Skin 

बढ़ती उम्र के साथ-साथ त्वचा पर भी कई तरह के बदलाव होने लगते हैं जैसे कि झुर्रियां आदि। लेकिन अगर आप क्विनोआ का सेवन करते हैं तो आपको इन तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।दरअसल इसमें एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जोकि त्वचा में कसावट लाने का काम करते हैं। 

सूजन से मिलेगा छुटकारा - Quinoa for Swelling

अगर आपके भी शरीर के कुछ हिस्सों में सूजन रहती है तो आप क्विनोआ का सेवन जरूर करें। दरअसल क्विनोआ में फाइबर मौजूद होता है जिससे कुछ लोगों को शरीर के कुछ अंगों में अक्सर सूजन की समस्या रहती है। ऐसे में क्विनोआ काफी मददगार साबित होता है। दरअसल, क्विनोआ में फाइबर मौजूद होता है जिससे ब्यूटीरेट (Butyrate) पैदा होता है, जो एक तरह का फैटी एसिड है और सूजन पैदा करने वाले हार्मोन को कम करता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए क्विनोआQuinoa for Pregnant

गर्भवती महिलाओं को क्विनोआ का सेवन करना चाहिए। क्योंकि क्विनोआ का सेवन करने से शिशु स्वस्थ पैदा होता है। साथ ही मां और बेटे दोनों का विकास अच्छी तरह से होता है।

लंबे बालों के लिए क्विनोआ-Quinoa for hair

अगर आपको लंबे और लहराते हुए बाल पसंद है तो आप क्विनोआ खाएं। क्विनोआ आपके बालों को लंबा और मजबूत बनाने में मदद करेंगे। इसलिए बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए आपको रोज क्विनोआ का सेवन जरूर करना चाहिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post