Blogger me Table of content kaise lagaye .

 क्या आपको पता है, Table of content kya hai, और Blogger me Table of content kaise lagayeअगर नही, तो चालीए आज हम आपको Table of colntent  के बारे में बताते है, साथ ही  Blogger me Table of content  कैसे लगाए और अन्य जानकारी के बारे में विस्तार मे जानेंगे। 

दोस्तों कहीं ना कहीं  हमारे blog में Table of content बहुत ही जरूरी हो जाता है अगर बात करे  Wordpress  की तो वह इसे लगाना  मुश्किल  काम नहीं है wordpress  पर  plugin  होते है जो इसे आसान  बना देते है तो चलिए अब हम जान लेते है Improtance of  Table of content और साथ ही ये  इससे  क्या लाभ होगा। 



Table of content kya hai 

Table of content निर्देशित शीर्षक की सूचि होती है जिसमे पाठ में उपस्थित सभी शीर्षक को इंगित  करता है। 


{tocify} $title={Table of Contents}


Table of content के फायदे क्या है ? 

Table of content  का फायदा हमें मिले या ना मिले लेकिन हमारे Blog  को पढ़ने वाले User को इसका पूर्ण फायदा मिलता है इसकी मदद से  User  जो भी शीर्षक को पढ़ना चाहे उसे आसानी से पढ़ सकते हैं इसके लिए उनको ज्यादा मेहनत या इधर खोजने की जरूरत नहीं पड़ती है उन्हें जो भी शीर्षक पसंद आता है उस पर क्लिक करके उस शीर्षक के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। चलिए अब हम ये भी जान लेते है की Blogger me Table of content  कैसे लगाए। 

वैसे तो Blogger me Table of content बनाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होता है लेकिन मै  आपको ऐसे तरीका बताऊंगा जिससे आप आसानी से  ब्लॉगर में भी table of content आसानी से बना सकते हैं दोस्तों अगर आपको Table of content बनाना है तो यहां पर दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करें। 

Step-1

दोस्तों सबसे पहले आपको अपने ब्लॉगर के Dashboard  में चले जाना है और Dashboard में जाने के बाद थीम section में चले जाना है ।


Step- 2

इसके बाद Edit HTML पर क्लिक कर लेना है । इमेज में दिखाया गया जैसे 👇👇



Step- 3 

जैसे ही आप Edit html पर क्लिक करेंगे आपके सामने कुछ ऐसा पेज ओपन हो जाएगा जैसा कि नीचे  फोटो में दिखाया गया है । आपको अपने कंप्यूटर में ctrl + F दबाना है जैसे ही आप ही से दब आएंगे आपके सामने एक सर्च बॉक्स खुल करके आ जाएगा आपको अपने सर्च बॉक्स में </head>  serch करना है। 

Step- 4 

उसके बाद नीचे दिए हुए html code को पूरा का पूरा कॉपी कर ले कॉपी करने के बाद </head> सेक्शंस के ऊपर आपको paste कर देना है जैसे कि नीचे इमेज में दिखाया गया है पेस्ट करने के बाद इसे आप सेव कर ले |




Copy this Code 

 

Step - 5

इसके बाद फिर से एक कोड मिलेगा आपको फिर से  ]]></b:skin> serch करना है । Serch करने के बाद आपको दिए हुए कोड को इसके ऊपर पेस्ट कर देना है जैसे की इमेज में दिखाया गया है ।



Copy this Code 

 

Step -6

उसके बाद दोस्तों फिर से यह कोड सर्च करना है जो यहां पर दिखाया गया है। <data:post.body/> और इसके जगह पर दिए हुए coad को Replace कर ले।

 


Step -8

उसके बाद दोस्तों सबसे अंतिम चरण है बहुत ही आसान यहां पर दो coad दिए गए हैं पहले कोड को वहां पर आपको पेस्ट करना है जहां आप टेबल आफ कंटेंट डालना चाहते हैं अपने आर्टिकल में उसके बाद दूसरे कोड को अपने आर्टिकल के End में डालना है ।


 


 

आज हमने Blogger me Table of content kaise lagaye . के बारे में विस्तार में जाना, मैं आशा करता हूँ की आपको Blogger me Table of content kaise lagaye जानकारी मिली होगी। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी, तो इसे सोशल मीडिया (इंस्टाग्राम, फेसबुक और Linkedin) पर जरूर शेयर करे।

Post a Comment

Previous Post Next Post